पत्रकार नईम क़ुरैशी - राजस्थान में मुस्लिम समाज चाहता है राजनीति में हिस्सेदारी

राजस्थान में मुस्लिम समाज चाहता है राजनीति में हिस्सेदारी
मुस्लिम राजनीति में तब्दीली की बयार है। कई मसलों पर मुस्लिम नेताओं ने ऐतिहासिक चुप्पी तोड़ी है। शिक्षा और बढ़ती जागरूकता का असर दिख रहा है। लोग मुखर हुए हैं। बुद्धिजीवियों ने सार्थक हस्तक्षेप कर जता दिया है कि भारत के मुसलमानों में तरक्की पसंद होने की चाहत बढ़ी है। संजीदगी आई है। तोहमत ओढ़े रहने का खतरनाक आलस्य टूटा है। मुस्लिमों में जानेमाने समाज सेवी व्यवसायी लोगों ने अब राजनीति की ओर अपना रूख कर लिया है। अब मुस्लिम समाज अपने हक की लड़ाई खुद लड़ने के लिए राजनीति में अपने कदम रख चुका है। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में मुस्लिम उम्मीदवारों की सूची लम्बी हो गई है। जितने भी राजनीति दलों के नेताओं ने जयपुर के किषनपोल, आदर्श नगर, हवामहल, के विधानसभा से चुनाव लड़े और जीते उन नेताओं की इन क्षेत्रों में विकास के वादों की लिस्ट तो बहुत लम्बी थी। लेकिन मुझे यहां समाजसेवी इस्लाम कारपेट साहब की एक कार्यक्रम में कही उनकी बात याद गई, कि राजनीति पार्टियों के लिए मुस्लिम वोटर बिरयानी का टेस्ट बढ़ाने वाले तेजपत्ता के समान है। उनकी बात भले किसी को कड़वी लगी हो लेकिन उनकी बात में सच्चाई है। आज जयपुर की इन तीनों विधासभा क्षेत्रों के हालात हमारे सामने है। विकास के वादों की लिस्ट बहुत बड़ी रही लेकिन इन क्षेत्रों में विकास के नाम पर मुस्लिमों के साथ सिर्फ धोका हुवा है। अब मुस्लिम संस्थाओं और समाज सेवी लोगों ने भी अपनी आवाज को बुल्द किया है, राजनीति पार्टीया मुस्लिम सर्वाधिक क्षेत्रों में मुस्लिम कैंडिडेट को टिकिट नही देती है तो मुस्लिम समाज वहां से निर्दलय अपना उम्मीदवार खड़ा करेगा।
देश की राजनीति में डाॅ आजम बैग का नाम जुड़ गया है। आजम साहब राजनीति में मुस्लिम संस्थाओं और अनेक लोगों के कहने पर राजनीति में उन्होंने अपना कदम रख दिया है। कई कार्यक्रमों के मंचों पर उनको कई बार राजनीति में आने का न्यौता लोग दे चुके है। डाॅ आजम बैग ने अपने शब्दों की बाण से समाज सेवा और शिक्षा के लिए युवाओं में उत्साह पैदा किया है। डाॅ आजम बैग के द्वारा अनेक षिक्षण संस्थाएं संचालित है यहां के छात्र-छात्राएं सरकारी व गेर सरकारी संस्थाओं में अपनी सेवाएं दे रहे है। एक समाज सेवी के रूप में आजम बैग पहचाने जाते है। अगर जयपुर के हवामहल, किशनपोल, या अदर्श नगर विधानसभा से किसी एक पर भी आजम साहब को टिकट मिलता है तो ये क्षेत्रवासियों के लिए गौरव की बात होगी कि उनको एक शिक्षित साफ छवि का नेता उनको मिलेगा।
  • डाॅ आजम बैग ऐतिहासिक मतों से विजयी होकर 1992 से 1994 तक अलीगढ़ मुस्लिम विद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे। 
  • वर्तमान राजस्थान में जेएलएन एज्युकेशन कैम्पस सहित करीब 15 स्कूल, काॅलेज है, जिसके स्वंय आजम बैग संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक है।
  • राजस्थान मुस्लिम एज्युकेशनल सोसायटी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. आजम बेग है तथा अनेक संस्थाओं से भी जुड़े है।
समाज सेवी व्यवसायी युवाओ के हरदिल अजीज अशफाक अहमद कुरैशी साहब भी राजनीति में कौम की खिदमत के लिए आगे आये है, शहर की जानी-मानी शख्सियत अशफाक अहमद कुरैशी ने ईद एवं दिपावली मिलन समारोह व रोजा इफ्तार, मेडिकल कैम्प, आई कैम्प, ब्लड कैम्प, कौमी एकता, संवतंत्राता दिवस के मौके पर बड़े-बड़े आयोजन किए है। तथा अशफाक अहमद साहब जरूरतमंद लोगों के लिए मात्र पंजीयन षुल्क 11 रूपये में हर वर्ष करीब 100 जोड़ो का विवाह सम्मेलन भी करवाते है पिछले दो वर्षों से गल्र्स स्कूल एवं ओल्ड टायर दोकानदारों की समस्याओं के निवारण में व्यस्थ रहे। मिली जानकारी के अनुसार अशफाक अहमद कुरैशी साहब का चुनाव लड़ना तय है। उनका मानना है कि वह किसी पार्टी पर निर्भर नही है। बल्कि अपने मुददे व अपनी कौम की समस्याओं को खुद उठायेगें। पूरा मुस्लिम समाज एकजुट है और वो जयपुर की तीनों सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी और जिताकर विधानसभा भेजेगी।  
  • अशफाक अहमद कुरैशी वर्तमान में डाॅ जाकिर हुसैन सोशियल एण्ड वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष है,
  • जयपुर ओल्ड टायर एसोसिएशन के भी अध्यक्ष है,
  • व्यापारी, तथा कुरैशी समाज व सेंकड़ों युवा अशफाक अहमद कुरैशी साहब के सपोर्ट में टिकट की मांग कर रहे हंै।

कांग्रेसी नेता जनाब अमीन कागजी ने पिछली हार के बाद बीते पांच वर्षों में कड़ी मेहनत की है। यही वजह है कि जयपुर के किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के मजबूत दावेदार माने जा रहे है। समाज सेवी व्यवसायी नेता जनाब अमीन कागजी जो कि आज जाति-धर्म से उपर उठ कर राजनीति कर रहे है। सभी धर्मों के लोग अमीन कागजी के साथ है आज युवा उनको एक आदर्श के रूप में देखता है और सैकड़ों युवा आज उनके साथ है। आज कोई धार्मिक, या सामाजिक कार्य हो. उनकी हर जगह उपस्थिति रहती है। सर्व समाज के चहीते नेता अमीन कागजी सभी के दिलों में अपनी जगह बना चुके है, इसका एक कारण ये भी है कि उनकी समाज सेवा से लोग ज्यादा प्रभावित है।
  • अमीन कागजी राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में सचिव है तथा हाल ही में एआईसीसी द्वारा राजस्थान चुनाव प्रचार कमेटी में सह-संयोजक बनाया गया है।
  • जनाब अमीन कागजी ने अपने पिता के नाम से सलीम कागजी फाउंडेशन को स्थापित कर समाज सेवा की एक नई पहल की है।
आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र से मजबूत दावेदार रफीक खान का कहना है कि आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र मूल सुविधाओं से महरूम है, किसी गांव से भी ज्यादा बदतर हालात है। रफीक खान कांग्रेस के कर्मठ कार्यकर्ता के रूप में जाने जाते है। सन् 1983 में कांग्रेस कमेटी में ब्लाॅक आॅग्रनाजेषन सेक्रेटरी बनाया गया था इसके अलावा भी कई पदो पर रहे। रफीक खान अपने मिलनसार व्यवहार से क्षेत्र में मजदूर से लेकर व्यपारियों तक में मजबूत पकड़ रखते है।
  • वर्तमान में रफीक खान पी.सी.सी. सदस्य रामगंज ब्लाॅक आदर्श नगर विधान सभा सें।
  • राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार एवं उद्योग प्रकोष्ठ, वरिष्ठ उपाध्यक्ष है।
  • फैडरेशन आॅफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) में वाईस प्र्रेसीडेंट है। गोल्फ कल्ब में जोईंट सेक्रेटरी है।
एकता की मीसाल घी वाला परिवार जनाब हाजी गफूर भाई के पूत्र हाजी इस्लाम कुरैशी कारपेट मुस्लिम समाज के अधिकार और हक के लिए राजनीति में उतरे है। उनका मानना है कि राजनीति पार्टीयों ने  मुस्लिम वोटर को बिरयानी का टेस्ट बढ़ाने वाले तेजपत्ता के समान इस्तमाल किया है। इस्लाम कुरैशी कारपेट व्यवसायी व समाज सेवी है, तथा कांग्रेस के अलावा किसी अन्य पार्टी की सदस्यता ग्रहण नही की है। तथा इनके पिता हाजी गफूर भाई पी.सी.सी. व डी.सी.सी. के मेम्बर रहे तथा ताउम्र कांग्रेसी व समाज की सेवा की। और स्वतंत्रता की लड़ाई में भी भग लिया। इस्लाम कुरैशी साहब कांग्रेस पार्टी से हवामहल विधानसभा क्षेत्र के प्रबल दावेदार है।  
  • राजस्थान उच्च न्यायालय प्राधिकरण विधिक चेतना समिति ने इस्लाम कुरैशी साहब को दूसरी बार वरिष्ठ सदस्य मनोनित किया है।
  • इस्लाम कुरैशी साहब पर वक्फ जायदाद की अनेक जिम्मदारी है, तथा कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग प्रदेश महामंत्री है।  
आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के जनसेवक जाकिर गुड़ेज कांग्रेस पार्टी के सक्रिय नेताओं में शुमार है। करीब तीन पीढ़ियों से कांग्रेसी है, जाकिर गुड़ेज साहब के पिता सईद खान गुडएज जोहरी बाजार, आदर्श नगर विधानसभा सहित जयपुर शहर से सांसद का चुनाव लड़ चुके है। यही वजह है कि जाकिर खान भी कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ना चाहते है। और अनेक सामाजिक संस्थाओं एन.जी.ओं. से जुड़े है। तथा सैकड़ों सोशल एक्टिविटी की और उनसे जुड़े रहे है। जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा से उम्मीदवार है।  

  •  जाकिर गुड़ेज जिला प्रदेश कांग्रेस कमेटी में कई बड़े पदो पर रहे तथा जयपुर शहर कांग्रेस कमेटी में निरंतर 2005 से उपाध्यक्ष है। 
  • अनेक शिक्षण संस्थाओ सहित राजपुताना युनानी मेडिकल काॅलेज के भी सचिव है 


राजस्थान कांग्रेस अल्पसंख्यक अध्यक्ष निजाम कुरैशी अनुभावी नेता है। प्रदेशभर में अपनी पहचान रखतें है, और जयपुर की किशनपोल विधानसभा से उम्मीदवार है। अब्दुल करीम कुरैशी खानदानी कांग्रेंसी है, और कांग्रेस के दिग्गज नेता पूर्व सांसद महेश जोशी के करीबी है। संघर्षशील जुझारू अब्दुल करीम कुरैशी पांचवी बार मुस्लिम महासभा में जयपुर जिला अध्यक्ष है। जयपुर की किशनपोल विधानसभा से भी उम्मीदवार है। पप्पू कुरैशी ने जयपुर कुरैशियान समाज सेवा दल के नाम से यूवाओं का एक मजबूत संगठन गठित किया है। जो कि अनेक समाजिक कार्य कर रहा है इनकी समाज सेवा शहर में चर्चाओं में है। पप्पू कुरैशी हवामहल विधानसभा से निर्दलय उम्मीदवार है, पहले भी इस विधानसभा से चुनाव लड़ चुके है।


सबसे कम उम्र के युवा नेता ईमरान कुरैशी जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा से उम्मीदवार है। कांग्रेस पार्टी के जुझारू कर्मठ नेता के रूप में जाने जाते है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष हाजी आफताब है तथा पार्टी को मजबूत करने के लिए अनेक युवा कार्यकर्ताओं को जोड़ा है। और समय-समय पर कार्यकारणी की मीटिंग आयोजित कर विभिन्न पार्टी से जुड़े लोगों को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सदस्ता ग्रहण करवाई है। और इस बार जयपुर की हवामहल विधानसभा से उम्मीदवार है। वलीउर्रहमान जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर व्यापार जगत में भी सफलता हासिल की तथा जिन्होंने समाज सेवा को भी अपना लक्ष्य बनाया है। जनाब वलीउर्रहमान राजस्थान शैख जमीयतुल अब्बास तन्जीम के कोषाध्यक्ष है। हमदर्द जनकल्याण शिक्षा संस्था में वरिष्ठ उपाध्यक्ष है तथा जन्म से ही कांग्रेस पार्टी से जुड़े कई पदो पर रहे वर्तमान में जयपुर शहर जिला सचिव है। हवामहल विधानसभा से उम्मीदवार है। 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित