पत्रकार नईम क़ुरैशी - समाज सेवा की बेहतरीन मिसाल थे सलीम कागजी, दुनिया से हुए रूखसत

समाज सेवा की बेहतरीन मिसाल थे सलीम कागजी, दुनिया से हुए रूखसत
जयपुर: राजस्थान हज कमेटी के पूर्व चेयरमैन, जयपुर शहर जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सलीम कागजी को नम आखों से सैकड़ों लोगों ने रूखसत किया। दिनांक 27 नवम्बर 2016 को सलीम कागजी का दिल्ली के मेदांता अस्पताल में इंतकाल हो गया था। अगले दिन सैकड़ों की तादात में मौजूद लोगों ने नम आंखों से अंतिम विदाई दी। इससे पहले उनकी जनाजे की नमाज अदा की गई, जिसमें लोगों ने कागजी की मगफिरत के लिए खुदा की बारगाह में दुआ की। उनके जनाजे को सांगानेर स्थित कागजी कब्रिस्तान में ले जाया गया और सुपुर्द-ए-खाक किया गया। उल्लेखनीय है कि जनाब कागजी का लम्बी बीमारी के बाद इन्तकाल हो गया था।
 सन् 1931 में पैदा हुए सलीम कागजी ने लम्बे समय तक कांग्रेस की राजनीति को संभाला, और कांग्रेस के परम्परागत वोट बैंक कहे जाने वाले मुस्लिम वर्ग का जुड़ाव बनाए रखा। हाजी सलीम कागजी न सिर्फ पेपर की दुनिया में नाम कमाया बल्कि समाज सेवा में भी अपनी ऐसी छाप छोड़ी जिससे कि उनके क्षेत्र का नाम कागजी के नाम से मषहूर है। तथा उन्होंने नौजवानों की बेरोजगारी दूर करने की काफी हद तक कोषिष की तथा समाज में फैली कुरीतियों का भी विरोध किया। दहेज प्रथा जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए उन्होंने समाज में सामूहिक विवाह प्रचलन चलाया कागजी साहब ने समाज में एक अलग मुकाम हासिल किया था। तथा इसके अलावा हज पर जाने वालो की सुविधा के लिए हज हाऊस का कार्य पूरा करवाने में पूर्ण रूप से भागीदारी निभाई, और इस ऐतिहासिक कार्य का हिस्सा बने और राजस्थान को ऐसी सौगात दी जिसको मुस्लिम समुदाय कभी भुला नही सकता। और उनके इन्हीं समाज हित के कार्यों से प्रभावित होकर सरकार ने उन्हें कई सम्मानों से नवाजा है। ज्ञात होे कि जनाब हाजी सलीम कागजी पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम, इसके अलावा राजस्थान पूर्व मुख्यमंत्री भैरो सिंह षैखावत के द्वारा सम्मानित किये गये थे।
संवेदनाएं प्रकट करने राजनीतिक हस्तियां पहुंचीं सलीम कागजी के जनाजे में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट, नमो नारायण मीना, मास्टर भंवर लाल मेघवाल, जयपुर शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास, अर्चना शर्मा, वैभव गहलोत, दुर्रू मिया, सुरेश चैधरी, बृज किशोर शर्मा, महेश शर्मा, राजेश चैधरी, ज्योति खंडेलवाल, सोमेंद्र शर्मा, महेश जोशी, विक्रम सिंह, संजय बापना, संगीता गर्ग, पुष्पेंद्र भारद्वाज, जमीयतुल कुरैश के प्रदेशाध्यक्ष इलियास कुरैशी, सादिक चैहान, प्रहलाद रघु, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी, धर्म सिंह सिंगणिया, ओमेंद्र भारद्वाज, मुस्लिम महासभा अध्यक्ष सलाम सांखला, शकील अहमद, अय्यूब खान, डॉ. नफीस, हबीब गारनेट, इकरामुल्ला, सिराज ताकत, हाजी निजामुद्दीन सहित कई सामाजिक और राजनीतिक हस्तियां संवेदनाएं प्रकट करने पहुचे तथा सभी ने परवरदिगार से मरहूम सलीम कागजी को जन्नैतुल फिरदौस में जगह अता करने और गमजदा परिवार को यह सदमा सहन करने की ताकत देंने की दुआ की।
 पूर्व मुख्यमंत्री नें कागजी के निधन पर दुख जताया
राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनाब सलीम कागजी के इंतकाल पर गहरा दुख जताया है। गहलोत ने एक संदेश में अपने गम का इजहार करते हुए कहा है कि मरहूम जनाब सलीम कागजी द्वारा जयपुर शहर कांग्रेस और राजस्थान से हज करने जाने वालों की जो खिदमत दी है, उसके लिये उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित