पत्रकार नईम क़ुरैशी - सिराजुद्दीन कुरैशी-एक कर्मठ समाज सेवी

सिराजुद्दीन कुरैशी-एक कर्मठ समाज सेवी
  अगर आपको खिदमत करनी है तो घड़ी मत देखो और वक्फ करना हो तो खर्च मत देखो बुजुर्गों की तरफ से कहा जाने वाला यह पैगाम मो. सिराजुद्दीन कुरैशी अध्यक्ष युवा जमियतुल कुरैश, जयपुर (विकास समिति) पर सही बैठता है, युवा जमियतुल कुरैश की ओर से समाज में किए जा रहे कौम की खिदमत के काम, खासकर अहले मुस्लिम इज़्तेमाई शादी निकाह सम्मेलन। बढ़ती महंगाई में बढ़ते फिजूल खर्ची तथा गैर इस्लामी रस्मों-रिवाजों से कौम को बचाने के लिए युवा जमियतुल कुरैश की ओर से उठाया गया कदम बेमिसाल है।
मो. सिराजुद्दीन कुरैशी उर्फ मुन्ना कुरैशी का जन्म 1978 में गणतंत्र दिवस के मौके पर जयपुर महानगर में हुआ। वर्तमान में सिराजुद्दीन कुरैशी युवा जमियतुल कुरैश, जयपुर (विकास समिति) के अध्यक्ष है। युवा जमियतुल कुरैश, जयपुर (विकास समिति) का 2014 में चुनाव हुआ जिसमें सिराजुद्दीन कुरैशी को कूल 438 वोट मिले, तथा उन्होंने 165 वोटों से जीत हासिल की। और युवा जमियतुल कुरैश, जयपुर (विकास समिति) के अध्यक्ष बने। मो. सिराजुद्दीन कुरैशी पार्षद चुनाव भी लड़ चुके है जिसमें उनको करीब 863 वोट मिले थे। हार गये वो बात अलग है लेकिन पहली बार में इतने अधिक वोट मिले इससे हमे क्षेत्र में उनकी काबीलियत और लोकप्रियता का पता चलता है।

विशेष: मो. सिराजुद्दीन कुरैशी  ने युवा जमियतुल कुरैश, जयपुर (विकास समिति) के माध्यम से अहले मुस्लिम सम्मेलन की शुरूआत की।

युवा जमियतुल कुरैश के माध्यम से अध्यक्ष मो. सिराजुद्दीन कुरैशी ने आमजन की मदद के लिए जाति प्रमाण पत्र के कैम्प, ब्लड कैम्प, मेडिकल कैम्प का आयोजन किया, व विधवाओं की पेंशन शुरू करवाने में पूरी भागीदारी निभाई, तथा इसके अलावा रोजा इफ्तार का आयोजन, व सामूहिक गोठ का भी आयोजन किया।

मो. सिराजुद्दीन कुरैशी मुहाना मंडी में आढत, सबजियों का व्यवसाएं करते है। तथा उनकी हाॅबी कौम की खिदमत करना व उनकी मदद के लिए हर सम्भव प्रयास करना। तथा इसके अलावा क्षेत्र में षिक्षा विकास के लिए एक स्थान की तलास कर रहे जहां एक छत के नीचे स्कूल एवं मदरसे की शिक्षा मिल सके जिसके लिए सिराजुद्दीन कुरैशी हर सम्भव कोशिश कर रहे है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित