पत्रकार नईम क़ुरैशी - आमजन के मान-सम्मान की रक्षा करना, हमारा पहला कर्तव्य। अब्दुल रशीद

आमजन के मान-सम्मान की रक्षा करना, हमारा पहला कर्तव्य।  अब्दुल रशीद 
 हाजी अब्दुल रशीद राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण संस्थान के माध्यम से हर व्यक्ति को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी देना ही मानव अधिकार का मतलब है, हाजी अब्दुल रषीद का कहना है कि ऐसे हक जो हमारे जीवन और हमारे मान-सम्मान से जुड़े हों। मानव अधिकार जो कानून के तहत आते हैं। इसी विषय पर आमजन को जानकारी देना व उनके मान-सम्मान की रक्षा करना ही राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण संस्थान के हर कार्याकर्ता का पहला कर्तव्य है।
परिचय: हाजी अब्दुल रषीद का जन्म सन् 1969 को जयपुर में हुआ। 10वीं तक पढ़ाई की है। हाजी अब्दुल रषीद राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण संस्थान के जयपुर जिला अध्यक्ष है, तथा राजस्थान के प्रभारी भी है।

इस सस्ंथा के पदाधिकारी कौन है?
राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण संस्थान के संरक्षक. आर के आकोदिया जी है। जो कि पुर्व सैषन नियाय धीष है। व इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष. ए एस आजमी है, जो कि सुप्रीम कोर्ड के सीनियर लाॅयर है। तथा प्रदेष अध्यक्ष. मोहम्म्द हनीफ है। जयपुर जिला सचिव इरफान अहमद है। हमारा संगठन मानव अधिकार का ही एक विंग है। जो की कानून से जुडी समस्याओं को सुलझाने के लिए यह संगठन तत्थ पर रहता है।
आपका उद्ष्य किया है? निःस्वार्ध भाव से समाज सेवा करना है। तथा आइपीसी की धारा 498 के सम्बंधित जो केस है महिला थानो मे,ं उसका निपटारा, तथा समझाइष से सुलझाना। उनका घर बसाने में उनका पूरा सहयोग प्रदान करना। तथा हमारी पहली प्रथमिक्ता यही होती कि अपने कार्यालय में जन समस्याओं का निवार्ण करना है।

आपकी संस्था द्वारा किए गये कार्यो के बारे में बताएं?
दलीतों, अल्पसंख्यकों, को नियाय दिलाने पूरा-पूरा सहयोग दिया। आमजन को जागरूकता के लिए अनेक रेली निकाली है। तथा जागरूक हेतु कलेन्डर भी प्रिंट करवाये और राजस्थान के सभी थानों मे उन ं कलेन्डर को लगवाएं तकि आम जन को उनके अधिकारों का मालूम हो। मंदिर बचाओं रेली का भी आयोजन किया। जिसको लेकर हमने प्रसाषन को भी कई ज्ञियापन दिये। सालाना कार्य ब्लड डोनेषन कैम्प, मडिकल कैम्प, कम्बल वितरण, महिलाओ के रोजगार हेतु सिलाई कड़ाई प्रषिक्षण दिया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित