पत्रकार नईम क़ुरैशी - मसुदा की अजीम शख्सियत। हाजी अब्दुल कय्यूम

मसुदा की अजीम शख्सियत। हाजी अब्दुल कय्यूम
6 नवंबर 2014 
कांग्रेस नेता हाजी अब्दुल कय्यूम से संवाददाता नईम कुरैशी की बातचीत
हाजी अब्दुल कय्यूम साहब तहसील मसुदा जिला अजमेर के एक बहुत पुराने और प्रसिद्ध नेता है और बेहद सरल और सहज स्वाभाव के हें। मसुदा के लिए उन्होंने जो उपयोगी कार्य किए उनके कारण वहाँ की जनता ने उन्हें लोकप्रिय की उपाधि दी है। वस्तुतः मसुदा के लिए उन्होंने जो कुछ किया उसे कभी भुलाया नही जा सकता। उनके प्रयत्नों से ही मसूदा आज पूरे राजस्थान मे चमक रहा है।


कांग्रेस पार्टी में कब से सक्रीय है आप?
कांग्रेस पार्टी में 1978 से सक्रीय पहला चुनावों 1993 में मसुदा, से लड़ा लेकिन सफता प्राप्त नही हुई। उसके बाद फिर एक बार पार्टी ने मौका दिया 1998 में एम.एल.ए का चुनाव लड़ा और भारी बहुमत से जीत हासिल की।
कांग्रेस पार्टी से ही क्यंु जुड़े है आप?
सबसे बड़ी बात कांग्रेस किसी भी जाती से कोई मतभेत नही रखती। और हर वर्ग हर जाती की उन्नती के लिए योजना बनाती है। गहलोत सरकार हर समस्या को दूर करमें सक्षम रही है। आने वाला समय भी इसी सरकार का है। कांग्रेस के समय में राजस्थान का चहुंमुखी विकास हुआ है। गहलोत सरकार की सराहना करते है। जयपुर को वर्ड सिटी बनाने में गहलोत सरकार योगदान अतुलनीय है

मसुदा की सबसे बड़ी समस्या किया थी?
प्रकृति में कोई काम बगैर धीरज के फल नही देता। मसुदा गाँव बहुत पहले टूट चुका था। पानी की समस्या के कारण लोग वहा कुछ नही कर पा रहे थे कोई काम नही कर सकते थे। उस समय पूरा मसुदा वे विजय नगर पानी की समस्या से जूझ रहा था। इस बुरे दौर में अनेकों परिवार गाँव छोड़ जाने लगें थे। उस समय हमने हिम्मत नही हारी। और सचिन पायलेट उस समय मंत्री थे उनसे कहकर हमने अनेक गाड़ियों को रूकवाया और उनको विष्वास दिलाया उनकी समस्या जल्द दूर होगी। 
जल समस्या निवारण के लिए किया आपने?
मसुदा को पानी की समस्या से निजात दिलवाने के लिए अषोक गहलोत जी से मिले उनसे रिक्वेस्ट की और वाटर ट्रेन चलवायी ये इतिहास में एक बड़ी उपलब्धि है उसके बाद बीसलपुर से पानी की लाईन मसुदा लाये फिर विजय नगर लाये विजय नगर से पूरे गाँव में पानी सपलाई हो रहा है।

आपकी उपलब्धियां?
मसुदा में बिसलपुर पानी की लाईन डलवाई। मसुदा में तहसील नही थी तहसील बनवाई, लोग छोटी-छोटी बिमारीयों में अपना इलाज कराने के लिए बियावर जाते थे और बड़ी दूर-दूर जाते थे, असके लिए हमने डिस्पेंसरी बनवाई, षिक्षा के लिए सरकारी स्कूल व मदरसों का बेहतर बनवाया। और वहां विकास के अनेक कार्य किये। और आज ये हाल है हर पंचायत सड़को से जुड़ी हुई है। और हमारा सलाना कैम्प 
आपका पसंदीदा नेता?
सचिन पायलेट ने अजमेर को बहुत बड़ी-बड़ी सौगाते दी है। युनिवर्सीटी और अजमेर से जितनी अनेक गाड़ियां चली है सब उन्ही की देन है। सचिन पायलेट के कार्यकाल के अन्दर 30 से 32 षहरों में नई ट्रेने चली है। लोहा पुरूष अगर किसी को कहे विकास पुरूष अगर किसी को कहे तो वो हमारे अजमेर के सचिन पायलेट है, उन्होन अजमेर में इतिहासिक कार्य किये। अजमेर की जनता उनका आभार व्यक्त करती है। और वही मेरे पसंदीदा नेता है।

अपने इस अ˜ुत प्रयास में जुटे हाजी यूसुफ जी को गाँव के लोगों ने भरपूर आदर दिया। और इनकी हर बात को मानने के लिए तैयार रहते हैं। कोई सोच भी नही सकता था कि बिना प्रेरणा व प्रोत्साहन के ये इतना बड़ा काम कर दिखाया। आज इनके प्रयासों को देख आसपास के गाँवों के लोग भी प्रेरणा ले रहे है। इनकी मेहनत का नतीजा है कि आज मसुदा विजय नगर हरा-भरा है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित