पत्रकार नईम क़ुरैशी - एकता की मिसाल कायम किये हुवे है। घी वाला परिवार

एकता की मिसाल कायम किये हुवे है। घी वाला परिवार

गफूर क़ुरेशी जयपुर के जानेमाने उन व्यक्तियों में से थे, जिनको पहचान की कभी जरूरत नही पड़ी, पाच पीड़ियों से जिनकी दुकान पानो के दरीबे में स्थित है। गफूर भाई घी वालो के नाम से पहचाने जाते थे सेवा भाव से समाज की सेवा की और उनके यहां 30 जून 1957 में एक पुत्र का जन्म हुआ जिनको अधिकांष लोग मोहम्मद इसलाम क़ुरेशी के नाम से जानते है। और पिता के नक़्षे कदम पर चलते हुवे ही इसलाम कुरैषी अपनी जिन्दगी व्यतीत कर रहे है। जयपुर में इनका जन्म हुआ तथा यही इन्होने ग्रेजुएषन की पड़ाई पूरी की। इसलाम कुरैषी समाज की सेवा के लिए हमेषा उपस्थित रहते है उन्होने अपने प्रयासो से कौम के लिए जो कार्य किये वो तारीफे काबिल है। अनेक संस्थाओं से जुड़े है। और 58 वर्ष की आयू में भी समाज सेवा के लिये उनमें जो जज़्बा है वो कही कम नही दिखता है।

घी वाला परिवार के नाम से विख्यात है जयपुर षहर में यह परिवार एकता की मिसाल कायम किये हुवे है। जहां आज के युग में भाई-भाई में नही निभ रही है, वही ये मुस्लिम परिवार एक हिंदू परिवार से घी के व्यवसाय में पाॅच पीड़ियों से साझेदारी किये हुवे है ये भी एक समाज में एकता का उदाहरण है।

इसलाम क़ुरेशी जी वर्तमान में आप किससे जुड़े है: में वर्तमान कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग, प्रदेष महामंत्री हुॅ व वक्फ बोर्ड की काई कमेटीयों का सदर व महासचिव हुॅ। वक्फ बोर्ड की जो भी जागीर है कर्बला, ईदगाह, और भी जो बड़ी संपत्ती है, उसकी देख रेख उसकी मुकदमे बाजी और सभी तरह की जिम्मेदारी मुझे दी गई है। तथा चीफ जस्टिस राजस्थान हाईकोर्ड की कमेटी में मेम्बर हुॅ, और ब्रादराना कुरैष प्रदेष महामंत्री हुॅ। तथा अनेक संस्थाओं से जुड़ा हुॅ।

इसलाम क़ुरेशी जी आप राजनीती में कब से है: मेरे वालिद फ्रीडम फाइटर थे तथा कांग्रेस से जुड़े रहे जिम्मेदार व क्रियाषील कार्यकर्ता थे। राजनीती मुझे विरासत में मिली है। कांग्रेस पार्टी से जुड़े होने की एक वजह ये भी है, कि भारत की आजादी में सबसे बड़ा रोल कांग्रेस पार्टी रहा है, और उस समय सभी कौम के जिम्मेदार इस में षामिल थे। और इसको एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी माना गया है। यही कारण है कि हमारे परिवार का रूझान इसी पार्टी की ओ रहा है।

इसलाम क़ुरेशी जी कांग्रेस के किस नेता से प्रभावित है:
प्रदेष स्तर बात करू तो अषोक गहलोत कांग्रेस के सबसे अच्छे नेता है। सबसे अच्छे षाषक भी रहे उन्होने सबित भी किया है। आषोक गहलोत ने जो विकास किया है राजस्थान में अभी तक जितने भी मुख्यमंत्री आये इतना विकास किसी ने नही किया। कांग्रेसी ही नही गैर कांग्रेसी भी इस बात को मानते है।
मुस्लिम नेताओं में माहिर आजाद साहब राजनीती मंें मेरे गुरू रहे कौम के दर्द को भी समझते थे विधान सभा में कौम की आवाज वही उठाते थे।
कांग्रेस के नेताओं ने एक बड़ी जिम्मेदारी निजाम कुरैषी साहब को दी है और मैने देखा है बाखूबी जिम्मेदारी निभा रहे है राजस्थान के जितने भी जिले है सबका वो दौरा कर चुके है, और कई जिलों में षक्ति षाली टीम का उन्होने गठन किया है, सुचारू रूप से काम कर रहे है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित