निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

क्षेत्र में जनता की पहली पसंद युवा समाजसेवी LUQMAAN KHAN MALKAN है। जिसकी वजह ये है कि  वार्ड में जनता की समस्याओं का निवार्ण करना, वो भी निःस्वार्थभाव से जनता की सेवा करना तथा समाज के उत्थान और युवाओं की दिशा और दशा बदलने के लिए युवाओं का एक संगठन तैयार किया जिससे कि नशा मुक्ति, शराब, जुआखोरी से युवाओं को दूरकर समाज सेवा के लिए उनको प्रोत्साहित करना। 

जयपुर में 1980 को जन्मे Luqmaan Khan  वार्ड में एक प्रमुख समाजसेवी के रूप में जाने जाते हैं पिछले 5 वर्षों से अधिक समय से यह बिना किसी धार्मिक भेदभाव के सभी वर्ग समुदाय के लोगों की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं वार्ड निवासी इसलिए इनपर विश्वास करते हैं कि यह जो वादा करते हैं उसे निभाते भी हैं जनता की जन सुविधाओं की बात हो या फिर वार्ड से जुड़ी कोई समस्या, सभी का समाधान करने के लिए हर सम्भव प्रयास करते है, और रूकते नही जब तक उसका निवार्ण ना हो जाए। 

शिक्षा के प्रचार-प्रसार व युवाओं के मार्गदर्शक पर इनका विशेष बल रहता है लुकमान खान समाजसेवी संस्था आज की आवाज युवा वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष की हैसियत से भी समाज की सेवा अपने कर्तव्य समझकर कर रहे हैं समाज के प्रति समर्पण के मद्देनजर इन्हें फेसग्रुप द्वारा डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड 2019 से भी सम्मानित किया गया। तथा इसके अलावा सेवा भरती संस्था की ओर  से भी संम्मानित किया।

ये किए विशेष काम: वार्ड में पानी की समस्या, सिवर लाईन की समस्या, सड़क, पार्क के विकास और सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए नगर निगम, और क्षेत्रीय विधायक को अवगत करवाया और उस समस्या के निवारर्ण के लिए उनसे आग्रह किया। जिससे कि जनता को राहत मिले सके। गरीब बेसहारा लोगों को ठंड से राहत के लिए कम्बल वितरण किए। और एक विषाल चिकित्सा षिविर का आयोजन किया जिसमें 8 सो लोग लाभांवित हुए, तथा जिसमें ब्रांडेंठ दवाईया निःशुल्क वितरण की और करीब एक हजार लोगों को जनआधार बनवाकर निःशुल्क वितरण किए।  

 साथ ही साथ समाजसेवी युवाओं को सम्मानित करेंगें। तथा शिक्षा और अनेक सामाजिक कामों की योजना बनाई है जिसपर अभी काम करना बाकी है।  


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित