पत्रकार नईम क़ुरैशी-पूर्व पार्षद सनाउल्लाह खान सामाजिक लोकप्रिय कार्यकर्ता

पूर्व पार्षद सनाउल्लाह खान सामाजिक लोकप्रिय कार्यकर्ता
पूर्व पार्षद सनाउल्लाह खान के लिए हमेषा क्षेत्र का विकास और प्रगति ही लक्ष्य रहा और इस दिशा में उन्होंने लगातार जनभावनाओं के अनुरूप कार्य करते हुए पूर्व वार्ड 65 वर्तमान वार्ड 82 में अनेक विकास कार्य करवाये और उनकी सक्रियता के कारण ही क्षेत्र के विकास की गति निरंतर बनी रही, जब तक पार्षद रहे उनका प्रयास अनवरत जारी रहा। और अपने क्षेत्र की जनता के विश्वास में खरे उतरे और जो भी काम जनता के द्वारा बताये गये, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर उन्होंने पूरा करवाया। 

जीवनी: सनाउल्लाह खान का जन्म जयपुर 10 अप्रेल 1968 में हुआ। 10वीं की पढ़ाई उन्होंने मिशन हायर सेकंडरी स्कूल से सन् 1986 में पूरी की। वार्ड 65 के पूर्व पार्षद सनाउल्लाह अनुभवी, पुराने और दिग्ग्ज हैं। खास बात यह है कि पहली बार सन् 1999 में चुनाव मैदान में उतरे और वार्ड 65 के पार्षद बने, सन् 1999 से 2004 तक पार्षद रहे। सनाउल्लाह खान होटल, व आॅटोमोबाईल व्यवसायं से जुड़े है।

विशेषता: उनकी कार्य की क्षमता और उनकी कच्ची बस्ती वासियों के प्रति लगन व निष्ठा इस बात से देखी जा सकती है उनके द्वारा करवाया गया काम एक ऐतिहासिक कार्य रहा जो कि पिछले 13 वर्षो में वार्ड में अभी तक नही करवाया गया।
वार्ड में करवाये गये ऐतिहासिक कार्य: उन्होंने गरीब जनता की मांग पर भट्टा बस्ती स्थित राजिव नगर के निकट पार्क में बिल्डिंग निर्माण करवाकर क्षेत्र की षिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल बनवाया। बच्चों के खेलकूद, व षादी विवाह के लिए 45 फुट रोड पर पार्क डेवलप करवाया। दो सामुदायिक केंद्र बनवाये, ताकि सामुदायिक भवन का उपयोग इस क्षेत्र के नागरिक शादी-विवाह के अलावा अन्य कार्यक्रमों के लिए भी उपयोग कर सकेे।
उपलब्धी: वार्ड 65 में सीवर लाईन डलवाई, बिहारियों के टीबे पर पुल बनवाया, बजरंग नगर, न्यू संजय नगर, राजिव नगर, षहिद इंद्रा ज्योती नगर, सहित सभी कच्ची बस्तीयों में सीसी रोड निर्माण कराया, 180 लोगों के बीपीएल कार्ड बनवाये जिनको अभी तक लाभ मिल रहा है। बेवाओं की भी षादीयां करवाई व उनकी बच्चीयों की भी विवाह करवाया और उनका घर बसवाया।
प्रसंसा के पात्र सनाउल्लाह खान: पूर्व में वार्ड 65 जो अब वर्तमान में वार्ड 82 हो गया है। इस वार्ड के सन् 1999 में सनाउल्लाह खान पार्षद रहे कच्ची बस्ती में उनकी उपलब्धियों के कारण आज भी उनकी लोकप्रियता बनी हुई है। वार्ड विकास के लिए सनाउल्लाह खान हमेष तत्पर रहे, आज भी वार्ड में उनकी प्रसंसा होती है। एक बार फिर से उन्होंने चुनाव मैदान में उतरने का फैसला लिया है। भाजपा की विचार धारा के खिलाफ लड़ेंगे। 

 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

मेरे द्वारा लिखे गए लेख को आपने पढ़ा और उसपर कमेंट किया उसके लिए आपका धन्यवाद

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित