पत्रकार नईम क़ुरैशी - अपने क्षेत्र के प्रिय और बहुत ही सफल व्यवसायी। हाजी उसमान खान

अपने क्षेत्र के प्रिय और बहुत ही सफल व्यवसायी। हाजी उसमान खान
 हाजी उसमान खान समाज के एक सम्मानित व्यक्ति है, तथा अपने क्षेत्र के प्रिय और बहुत ही सफल व्यवसायी है। जनहित कार्य करने का हमेषा षौक रखते है तथा सभी धर्मो के लोगों से जुड़े है और समाज में एक अच्छा सद्भावना  का मैसेज देने की कोषिष कर रहे है। हाजी उसमान खान जी अपनी प्रेरणा का स्रोत अपने पिता जनाब हाजी एहसान खान को मानते है जिनसे उनको सकारात्मक प्रेरणा मिली। उसमान खान जी का कहना है कि मेरे पिता जनाब हाजी एहसान खान पुर्व मुख्यमंत्री पहाड़िया जी के समय में कांग्रेस सेवादल में मुख्य अधिकारी रहे। मैने उनसे ही प्रेरणा ली उनसे ही समाज सेवा सीखी है। वो समाजसेवा तथा जनसेवा से हमेषा जुड़े रहे। किराने की दुकान थी उनकी और उसी से घर-बार चलाते थे। मुझे उन्होंने ही पढ़ाया लिखाया है उनकी वजह से में आज इस मुकाम पर हुँ।ं और मेरे पिता ने ही मुझे राजनीति में आने के लिए पे्ररित किया। 

 परिचय: उसमान खान जी का जन्म सन् 1962 में जयपुर में हुआ तथा उन्होंने जयपुर से आईटीआई की पढाई की। और डिप्लोमा इन मैकेनिकल बोम्बे पाॅलिटेक्निक काॅलेज से किया है।

वर्तमान स्थिति: स्न 2008 से जयपुर षहर जिला कांग्रेस में उपाध्यक्ष है, और पुर्व 7 माह से कांग्रेस जयपुर षहर अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष है, तथा हाल ही में आपको समाजिक संस्था सöावना के सिपाही का अध्यक्ष बनाया गया है। तथा इसके अलावा इस्लामिक संगठन आॅल इण्डिया पीस मिषन के जयपुर षहर सम्भागिये अध्यक्ष भी है। सोसायटी फाॅर एडवान्स टेक्निकल ट्रेनिंग एण्ड सोषयल वेलफेयर समिति, के भी अध्यक्ष है।

व्यवसायेः स्न 1981 से टेलिकाॅम इंडस्ट्री रन करते है। 18 साल गवर्मेंट कम्पनी राजस्थान कम्युनिकेषन लिमिटेड में जाॅब की है। तथा सन् 2002 में आपना व्यवसाएं षुरू किया। और डिकुएट इलेक्ट्रो मैकेनिकल इंजीनियरिंग के आप सीईओं है और इनके द्वारा करीब 700 युवा आज इंजिनियरिंग में ट्रेंड होकर निकले जो कि आज कोर्पोरेट में जाॅब कर रहे है। एक साल ही हमारे यहां इंजिनियर्स 150 यहां ट्रेंड होकर जाते है। अपना स्कील डवलप करके जाते है। 

आपके द्वारा किए गये सामाजिक कार्य के बारे में बतायें? मेरे क्षैत्र में अधिक संख्या में करीब तबका कच्ची बस्तीयों में गुजर बसर करता है। जो मुझसे बन पड़ता है में उनके लिए करता हुॅ। कोई पीड़ित अगर आता है मेरे पास उसको अगर हाॅस्पिटल या अन्य कही जाना होता है तो में उसको अपने वाहन से वहां पहुचाकर उसकी पूरी सहायता करता हुॅ। उन गरीबों की मदद मेरा कर्तव्य समझता हुॅ। तथा मैने क्षेत्र में राषन कार्ड, वोटर आईडी, भामाषा कार्ड बनवाने तथा उसका फार्म भरवाने में लोगो की मदद की है।

किस नेता से आप ज्यादा प्रभावित है?
राजनीति में पुर्व मुख्यमंत्री बरकतुल्लाह खान व हरदेव जोषी से ज्यादा प्रेरित हुॅ। उनके द्वारा जो कार्य हुए जो फैसले हुए वो सराहनिये थे। बरकतुल्लाह खान जी ने कच्ची बस्ती जो कि चाॅंदपोल से भटटा बस्ती तक थी उसको अलाॅटमेंट किया। और जो जहां जैसे बसा था वही के वही उनको अलाॅट किया। पुर्व मुख्यमंत्री अषोक गहलोत राजस्थान के गांधी है, हमारे नेता है बहुत ही अच्छे नेता है। उनको हमेषा गरीबों की फिकर रही, उनके कार्यकाल में अदभुत विकास हुआ है। सचिन पायलेट जी ने युवाओ में जान फूकी है। उनके आने से युवा पीड़ी जागरित हुई है। और उन्होंने कांग्रेस जयपुर जिला अध्यक्ष एक संघर्षषील नेता प्रताप सिंह खाचर्यावास को बनाया है, जो कि बहुत अच्छा निर्णय है। निजाम कुरैषी सहाब हमारे प्रदेष अध्यक्ष है। पूरे राजस्थान में उन्होंने मेहनत की है, एक अच्छा वजूद कायम किया है अल्पसंख्यक विभाग में फिर से जान फूकी है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित