पत्रकार नईम क़ुरैशी -दूसरो की मदद करना मेरी हाॅबी है, एम इलियास कुरैशी

दूसरो की मदद करना मेरी हाॅबी है, एम इलियास कुरैशी
आदर्श नगर क्षेत्र का चर्चित चेहरा, एम इलियास कुरैशी
जीवन में जब कोई कुछ करने की ठान लेता है और ईमानदारी से उसके लिए प्रयास करता है तो उसे देर-सबेर सफलता अवश्य मिलती है, और अगर अपने क्षेत्र में दूसरों की सहायता के लिए थौड़ा वक्त निकाला जाये तो एक बड़ा बदलाव देष में लाया जा सकता है। ऐसे ही एक व्यक्ति है एम इलियास कुरैशी, जो  अपनी सक्रिय भागीदारी से आदर्श नगर क्षेत्र में चर्चा में रहते है, उनका का जन्म स्न 1966 में जयपुर शहर में हुआ। एक होस्टल, मदरसा इस्लामिया करीमियां का भी एम इलियास कुरैशी जी संचालन कर रहे है। जयपुर शहर का यह पहला होस्टल है जिसकी शुरुआत सन् 1982 में एम इलियास कुरैशी के दादा जनाब हाजी अब्दुल गफूर सहाब ने की थी। 
 एम इलियास कुरैशी आॅल इण्डिया जमीयतुल कुरैश से पिछले 14 वर्षो से जुड़े है पहले उपाध्यक्ष थे, वर्तमान में प्रदेश अध्यक्ष है, आॅल राजस्थान टिम्बर एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी है, राजस्थान युनानी मेडिकल काॅलेज कमेटी मेम्बर भी है। प्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जयपुर जिला महासचिव है। इसके अलावा अनेक संस्था-समितियों से जुड़े है। तथा जनाब इलियास कुरैशी टिम्बर फर्नीचर का व्यवसाएं करते है।
जमीयतुल कुरैश में आपकी एक्टिविटी बताएं? आॅल इण्डिया जमीयतुल कुरैश में वर्तमान में 21 पदाधिकारी है हमारी भागीदारी चल रही है 101 लोगों की कार्यकारिणी बनेगी। सभी जिलो में मीटिंग चल रही है। जल्द ही कार्यकारिणी घोषित करेगें।

ब्रादरी छोटे-बड़े में बिखरने की क्या वजह है? हर फील्ड हर शोबे में 2-4 बद मिजाज़ लोग होते है, वो अपने आप को एक्सपोज करने के लिए उलटे सीधे फंडे अपनाते है। उसी की वजह से आज बिखरे हुए है। लेकिन आॅल इण्डिया जमीयतुल कुरैश एक ऐसी संस्था है, जिसमें कोई भेदभाव नही है ये बर्सो पुरानी सोसायटी है इसमे सब जुड़े है। हिन्दोस्तान की ये अजीम तंजीम है और इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष सिराजुद्दीन साहब कौम के खिदमतगार है। उनका मकसद इंसानित की भलाई करना है और वो हर शोबे में काम के लिए तत्पर रहते है। किसी मुददे को लेकर सरकार से बात करने के लिए वो सक्षम है। उनमे काम करने की निपुणता है। उनके दौरे सभी राज्यों में चलते रहते है। और अबकी बार जल्द ही राष्ट्रीय इजलास जयपुर शहर में होगा।

समाजिक कार्यो के बारे में बताएं? आॅल इण्डिया जमीयतुल कुरैश के तत्वावधान में पिछले वर्ष जयपुर स्थित कर्बला मैदान में एक प्रोग्राम का आयोजन किया गया था, मुस्लिम समाज में बच्चों की शिक्षा के लिए जागरूकता लाने और उनको प्रोत्साहन के लिए प्रोग्राम का आयोजन किया गया था। जिसमें 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वांले 15 छा़त्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया था। और इसमें कार्यक्रम में ब्रादरी के आदरणीय तथा आॅल इण्डिया जमीयतुल कुरैश से जुड़े सभी नुमाइनदों ने शिरकत की थी।

कांग्रेस से जुड़ने की क्या वजह रही? कांग्रेस की विचारधारा से में प्रभावित हुॅ 36 कौम के लोग इससे जुड़े है मेरे जुड़ने का कारण यही है। अभी हालही में मुझे जयपुर षहर जिला महासचिव बनाया गया है। इंशा अल्लाह अबकी बार पार्टी ने मौका दिया तो आदर्ष नगर विधानसभा से तैयारी है।

क्षेत्र में आपकी एक्टिविटी बताएं? आज आदर्श  नगर क्षेत्र में कोई भी काम होता है तो सबसे पहले मेरे पास आता है। फिर चाहे वो हज कमेटी या मदरसा बोर्ड का हो या थाने का हो या फिर समाज से जुड़ा हो और इसके अलावा कही पर भी पार्टी को या अन्य किसी को भी मेरी जरूरत होती है तो उसके लिए में अग्रेसर रहता हूँ।

आपको प्रेरणा कहा से मिली और आपकी हाॅबी क्या है? मैने प्रेरणा अपने वालिद और दादा जी से ली है समाज सेवा मैने उनसे ही सीखी है। दूसरो की मदद करना मेरी हाॅबी है कोई आधी रात्रि को भी घर आता है तो मै कोशिश करता हुॅ, उसकी पूर्ण मदद करने की। किसी को झूट बोलना मुझे नही आता. दगा देना नही आता। में पाच वक्त का नमाजी हुॅ। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित