पत्रकार नईम क़ुरैशी - शिक्षा के क्षेत्र में समाज सेवा

शिक्षा के क्षेत्र में समाज सेवा

गुडलक चिल्ड्रन स्कूल के डायरेक्टर मों. अन्सार खान विगत 27 वर्षों से षिक्षा क्षेत्र से जुड़े है। उन्होंने कठोर परिश्रम, योग्यता, बुद्धिमता तथा दूरदर्षिता से विद्यालय को उच्च स्तर पर पहुंचाया। इसी का परिणाम है कि आज दोनों विद्यालयों ने कच्ची बस्तीयों की हर झोपड़ पट्टी को षिक्षा से रोषन किया है। इस का श्रेह मों. अन्सार खान के बड़े भाई मों. अतीक साहब को जाता है।
 जीवनी: मों. अन्सार खान का जन्म नवाबों की नगरी टोंक में 1977 को हुआ। तथा उन्होंने ग्रेजुएषन सन् 1999 में राजस्थान यूनिवर्सिटी से की तथा बी.एड भोंपाल बरकातुल्लाह विष्व विद्यालय, माध्यप्रदेष से सन् 2008 में की।

विद्यालय की षुरूआत कब और कैसे हुई? मेरे वालिद मों. षफीक साहब ने 10 वर्ष तक मस्जिद में इमामत की है। उनके ही विचारों व आदर्षो से इस विद्यालय को षुरू किया। हमारे वालिद ने ही हम दोनों भाईयों को विद्यालय की जमीन खरीद कर दी। आमागढ़ षक्ति काॅलोनी में 1989 में गुडलक पब्लिक स्कूल षुरू किया वर्तमान में जिसमें 716 बच्चे है। तथा आजाद नगर में 1996 से गुडलक चिल्ड्रन स्कूल चल रहा है जिसमें वर्तमान में 765 बच्चे षिक्षा ले रहे है। स्कूल को आगे बढ़ाने में मेरे बड़े भाई मों. अतीक साहब की बड़ी मेहनत रही।

आपके विद्यालय की उपलब्धी के बारे में बतायें? 1990 में आमागढ़ षक्ति काॅलोनी को सााक्षर करने के लिए जिला कलेक्टर के सहयोग से आखदम चलाएं तथा काॅलोनी में 1992 को राजस्थान काॅलेज आॅफ एजुकेषन के नाम से एक पौर षिक्षा केन्द्र अपने विद्यालय में षुरू किया, जहां हमने 500 नोजवानों को जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष थी उन सब को साक्षर किया। हमने अपने विद्यालय के माध्यम से 200 महिलाओं को सिलाई प्रषिक्षण भी दे चुके है ताकि वो अपने कपड़े खुद सिल सके और अपना घर परिवार भी चला सके।

वर्तमान में किन-किन सस्थाओं से जुड़े है? राजस्थान माइनोरिटी इस्टीट्यूषनल वेलफेयर सोसायटी का प्रदेष उपाध्यक्ष हुँ। जमाते इस्लामी से भी जुड़ा हुॅ। जिसके माध्यम सें हमने कच्ची बस्ती में किट बाटना पढ़ाई के लिए स्काॅलर षिप दिलवाना। स्कूल बैग व किताबों की व्यवस्था की करवाना है। पूर्व में कांग्रेस पार्टी से ब्लाॅक सचिव था।

आपकी विकास समिति के बारे में बतायें? हिन्दू मुस्लिम विकास समिति बनाई है जिसका उद्ष्य हर गरीब की मदद करना बूढ़े बुजूर्गो की मदद करना जिनकी पैंषन बंद है, उनकी चालू करवाना है। आमजन के लिए आधार कार्ड, राषन कार्ड, के कैम्प लगवाना, गरीबों के लिए रोजगार के लिए प्रयास करना।

आपके उद्ष्यों के बारे में बतायें?
हमारा उद्ष्य षिक्षा के क्षेत्र में कच्ची बस्ती वासियों को तथा जहां आर्थिक स्तर बहुत नीचे है ऐसे गरीब परिवार के बच्चों को षिक्षित करना और उनको आगे बढ़ाना इसी कारण हमारे स्कूल की फीस अनेक स्कूलों से बहुत कम की हुई हैं, गरीब की पहुच में है। जयपुर षहर में यह पहला स्कूल है, जिसकी सबसे कम फीस है। और हमारे दोनों स्कूल कच्ची बस्ती में है।

बेहतर षिक्षा के लिए स्कूल में किया परिवर्तन किया है? वर्तमान युग की अवष्यकता के अनुरूप इसी वर्ष से इंग्लिष मीडियम स्कूल भी षुरू किया है। उन गरीब परिवारों के लिए जिनका सपना इंग्लिष मीडियम स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाना होता है। इस की फीस भी बहुत कम रखी गई है। इसके अलावा कनवेनस चार्ज भी निःषुल्क है।

आपके फ्यूचर प्लान किया है? हमारे समाज में अधिकतर लोग रोजगार के चक्कर में 12वीं क्लास के बाद काॅलेज नही भेज पातें। हमारा यही प्रयास है की 12वी क्लास के बच्चो के लिए आईटी आई काॅलेज खोलने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए हमने जमीन भी ली हुई है। और नषे के आभाव में जिनके पति नही कमाते ऐसी महिलाओं के लिए हम जल्द ही एक रोजगार षुरू करेंगे। तकि वो अपना घर परिवार चला सके अपने बच्चों को पढ़ा सके। 

आपकी हाॅबिज किया है? मेरी हाॅबिज कुरआन पढ़ना है। तथा समाज के वर्थ और गरीबों की सेवा करना।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित