पत्रकार नईम क़ुरैशी - प्रयास, प्रयास और प्रयास से मिली सफलता

      प्रयास, प्रयास और प्रयास से मिली सफलता
किसी भी व्यक्ति की सफलता के पीछे कड़ी मेहनत, लगन, डेडीकेषन के साथ-साथ लक फैक्टर भी होता हैं। कहते है ना इंसान की मेहनत के पीछे उसकी मेहनत और भाग्य दोनों का श्रम जुड़ा रहता है और जिन लोगों को अपने भाग्य का साथ मिल जाता है, व कभी पीछे मुड़कर नही देखते....ऐसे ही परिश्रम, सर्मपण, कर्मठ और बेहद ईमानदार है मोहम्मद अशफ़ाक नक़वी यही वजह है कि व आज किसी पहचान के मोहताज नही है।

जीवन परिचय: मोहम्मद अशफ़ाक नक़वी का जन्म 1963 राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा कस्बे में हुआ। तथा सैयद खानदान के चिराग है। अषफाक नक़वी साहब ने बी.ए, बी.एड, तथा (सी.एल.जी.) केनान पटवारी डिप्लोमा किया है। तथा 1982 से जयपुर षहर में षिक्षा के प्रचार-प्रसार में जुटे और सन् 1993 से स्वंय की षैक्षिक संस्था को संचालित किया।

वर्तमान स्थिति: मोहम्मद अशफ़ाक नक़वी आजाद पब्लिक स्कूल के सचिव है, वन विहार विकास समिति के महासचिव, मदरसा फैज उल इस्लाम में सचिव, केन्द्रीय श्रमिक षिक्षा बोर्ड में सक्रिय सहयोगी सदस्य, मदरसा नुरूल इस्लाम वन विहार हाउसिंह बोर्ड में सचिव, नागरिक परिषद सूरजपोल, जयपुर मे उपाध्यक्ष है। इसके अलावा भी अनेक समितियों से जुड़े है। तथा समाज सेवा में सक्रिय है।

षिक्षा के प्रचार-प्रसार में जुड़े: मोहम्मद अशफ़ाक नक़वी 1982 से लगातार अध्यापन कार्य से जुड़े होने के साथ-साथ लेखन और पत्रकारिता में भी अपनी अहम भुमिका निभा रहे हैं। 1993 से स्थापित आजाद पब्लिक सै. स्कूल मीठी कोठी सूरजपोल स्थित है। षिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के लिए आदर्ष प्रस्तुत करते हुए कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। वहीं आजाद पब्लिक स्कूल को भी अपने अनुभवों से विकास की ओर अग्रसर कर रहे है। इसी का नतीजा है कि गत वर्ष षाला बोर्ड परीक्षा परिणाम षत-प्रतिषत रहने के साथ ही सभी छात्र-छात्राएं उच्च अंकों के साथ प्रथम श्रेणी से उŸाीर्ण हुए हैं। यहां संस्था और षैक्षिक ग्राफ प्रतिवर्ष बढ़ रहा है। यही वजह रही कि यह प्रइमरी से मीडिल और सैकण्डरी स्तर पर पहुंच गया। गरीब-यतीम बच्चो की मासिक फीस माफ कर दुआओं का काम कर रहे है।

हाजियों को दे रहे है हज ट्रेनिंग: मोहम्मद अशफ़ाक नक़वी ने 2006 में हज व 2014, 2016, में उमरा कर चुके है। तथा पिछले 14 वर्षो से निरंतर हज वोलीन्टीयर है। 2005 से लगातार सैन्ट्रल हज कमेटी इण्डिया बम्बई द्वारा हज ट्रनर है। इनकी उत्कृष्ट सेवा को देखते हुए वर्ष 2005 से लगातार, राजस्थान स्टेट हज कमेटी द्वारा सम्मानित हो रहे है। तथा राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी द्वारा भी सम्मानित किया गया। सन् 2015 में सैन्ट्रल हज कमेटी इण्डिया (बम्बई) द्वारा मास्टर हज ट्रेनर की ट्रेनिंग भी कर चुके है। हाल ही में भी बम्बई हज कमेटी द्वारा ट्रेनर हो चुके है।

जीवन का उदेष्य: अपने मन, वचन और काया से औरों की मदद करना। तथा समाज में षिक्षा को बढ़ावा देना ताकि हमारा देष षिक्षित हो और देष का विकास हो। इसी उद्ष्यों के मोहम्मद अषफाक नक़वी ने आजाद पब्लिक सै. स्कूल में बुनियादी तालीम के साथ-साथ आखलाकियत पर खुसुसी तवज्जों दे रहे हैं। तथा यह स्कूल भविष्य में सीनियर सैकण्डरी की ओर अग्रसर है तथा षीघ्र ही ये स्कूल सीनियर सैकण्डरी हो जाएगा।

देष विदेष में सम्मानित: 2006 में नेषनल इन्दिरा गांधी सद्भावना अवार्ड, तथा 2005 में समाज सेवा में उत्कृष्ठ प्रतिभा के रूप में कार्य करने पर जयपुर कलेक्टर व षान्ति समिति द्वारा सम्मानित, इसके अलावा जिला साक्षरता समिति कलेक्ट्रेट जयपुर व गेल इण्डिया द्वारा महिला संगठन में पूर्ण सहयोग देने पर प्रषंसा पत्र से सम्मानित हुए। समरसता इन्टरनेषनल मंच इण्डो नेपाल द्वारा इन्टरनेषनल अवार्ड से 2013 में नेपाल प्रधानमंत्री के द्वारा समानित तथा समाज सेवा के लिए भी 2007 में इसी सस्था द्वारा सम्मानित हो चुके है।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित