पत्रकार नईम क़ुरैशी - सामाजिक हालात बने मेरी प्ररेणा का जरिया। हाफिज मंजूर अली खान

सामाजिक हालात बने मेरी प्ररेणा का जरिया। हाफिज मंजूर अली खान

 अदब तहजीब के शहर टोंक में कई नामवर शख्सियत पैदा हुई जिनमें एक नाम हाफिज मंजूर अली खान का है, जिनका नाम इंसाफ पसंद लोगों में षुमार होता है। और इंसाफ की लड़ाई में वो सबसे आगे नजर आते है, अब वो इंसाफ चाहे मुस्लिम, दलित, किसान व किसी भी मजहब के लिए हो उनको उनका हक उनको इंसाफ दिलवाना ही हाफिज मंजूर साहब मकसद है। हाफिज मंजूर अली खान ने निर्भीक होकर भष्टाचार, अत्याचार, अनाचार, के खिलाफ आवाज उठाते है। 

हाफिज मंजूर साहब का कहना कि सामाजिक हालात मेरी प्ररेणा का जरिया बने। राजनीति में आने मकसद राजनीति में सुधार लाना है।
हाफिज मंजूर अली खान को सोशल डेमोंक्रेटिक पार्टी आॅफ इण्डिया, 2009 में राजस्थान का पहला प्रदेष अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उसके बाद नेषनल सैकेट्री, और नेषनल जरनल सैकेट्री तथा नेषनल वाइस प्रेसीडेंट भी बनाया गया, उसके बाद 2015 फिर उनको राजस्थान की कमान दी गई, व राष्ट्रीय कार्याकारणी के सदस्य भी है, तथा राष्ट्रीय सैकेट्रेट सदस्य भी है। इसके अलावा वक्फ बजाओ तहरीक के चैयरमेन है। और तहरीके उर्दू, के कनवीनर के पद पर भी है।

आपके द्वारा चलाये गई मुहिम के बारे में बताये?
दिसंबर 2010 को दिल्ली में कब्रीस्तान, व मस्जिद को षहीद कर दिया गया था उस वक्त एक बड़ी मुहिम चलाई और कामयाबी हासिल हुई। और इस मौके पर वक्फ बजाओ तहरीक का फाउंडेषन का आगाज हुआ। इसी तरीके से राजस्थान में 700, उर्दू टीचर्स का ट्रांस्फर कर दिया गया था। जिसके सिलसिले में तहरीके उर्दू बनाई गई। और जोधपुर, बूंदी, कोटा, में सरकार के खिलाफ मोन जुलूस निकाला गया। जिसमें लाखों लोगो ने षिरकत की और सरकार को झुकना पड़ा। और इसमें भी हमे कामयाबी मिली।

आपकी पार्टी का नारा किया है? 
सोशल डेमोंक्रेटिक पार्टी आॅफ इण्डिया का नारा है, भूख से आजादी, भय से आजादी।सोशल डेमोंक्रेटिक पार्टी आॅफ इण्डिया, का उद्ष्य किया है?
सियासत और हुकुमत चंद खानदानों या फिरकों की जागीर बन गई है। ऐसे में आवष्यकता थी एक सष्क्त राजनीतिक आन्दोलन की जो देष की जनता की जरूरतों एवं आकांक्षाओं को पूरा कर सके।


कितने राज्यों में काम कर रही पार्टी?
मात्र छः वर्ष के कम समय में भारत के 23 राज्यों की जनता में विष्वास पैदा किया है। यह पार्टी जनतंत्रिक और धर्मनिपेक्षता में विष्वास रखती है, सकारात्मक और ऐहतेजाजी सियासत के जरीए मुल्क में तबदीली ला रही है।

अब तक कितने इष्यू पर काम किया है?
विदेषी निवेष (एफ.डी.आई) व पेट्रोल के दामों में वृद्धि के विरोध में प्रदर्षन किया। बिजली निजीकरण एवं बिलों की दरों की वृद्धि के विरोध में प्रदर्षन किया। राज्य सरकार की साम्प्रदायिक व भेदभावपूर्ण नीतीयों के विरोध एवं सेक्यूलर पुलिस अधीक्षक के समर्थन में प्रदर्षन किया। इसके अलावा भी अनेक मुददों को लेकर प्रदर्षन किये।


सोशल डेमोंक्रेटिक पार्टी आॅफ इण्डिया की सोषल एक्टीविटी के बारे में बताये?
भूकम्प पीडितों की प्रदेष स्तर पर राहत सामागिरी एकत्रित कर नेपाल भेजी। चित्तोड़ में बेसहारा लोगों को कम्बल वितरित किये। षाहपुरा भीलवाड़ा में कार्यकर्ताओं द्वारा पक्षियों के लिये परिण्डे बांधे। निःषुल्क अनेको मेडिकल कैम्प लगवाये। विभिन्न अवसरों पर राज्य स्तर पर सफाई अभियान तथा अनेकों अभियान चलाकर जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित