पत्रकार नईम क़ुरैशी - जुनियर किशोर दा: लियाकत अली

                  Interview was taken 3 years ago
              जुनियर किशोर दा: लियाकत अली

 
 जयपुरः राजस्थान की कला.संस्कृति को सहेजने. संवारने और उसके संरक्षण के प्रति कोई भी ठोस कदम नही लिए जाते। राजस्थान दिवस समारोह के बाद वर्ष भर राजस्थान की कला.संस्कृति के बारे में कोई चर्चा. परिचर्चा अथवा गीत.संगीत के संकलन. संवर्द्धन की दिषा में किसी स्तर पर भी चिन्तन मनन नही होता। किन्तु राजस्थान में एक ऐसा भी षख्स है जो सदैव राजस्थान गीत संगीत के प्रति निरन्तर विकासषील है।
राजस्थान सिनेमा तथा संगीत कला में एक उभरता हुआ सितारा है लियाकत अली।
सिविल लाइन, प्ले स्कूल में संगीत सिखाते हुए दिलिप कुमार साहब से मिले और लियाकत अली जी का गीत सुना और सुनकर बडे मोहित हुए और कामयाबी की दुआ दी। उन्ही की दुआओ से संगीत सफर की षुरूआत की और लियाकत अली ने सारेगामा जैसा बड़ा म्यूजिक प्रोग्राम में परफोर्म कर अवार्ड प्राप्त किया। सारेगामा से ही चर्चा में आये लियाकत जी ने उसके बाद उनका सफर निरन्तर आगे बढ़ता चला और सभी धर्मो को सम्मन देते हुए साई बाबा पर आधारित एलबम, में बाबा दिवाना तेरा, नामक एलबम में सभी धर्मो के लिए धार्मिक गीत गाये है। आज का मुद्दा नामक मषहूर सीरियल का टाईटल गीत भी इन्ही के द्वारा गाया व कम्पोज किया गया है तथा फिल्म ” सपनो का हिरो “ में मुख्य गीत इन्ही की प्रतिभा की देन है।
सामाजिक रूप से जाग्रत लियाकत अली कारगील षहीद परिवारो से मिलकर ,षहीदो की याद में देषभक्ती प्रोग्राम करके षहीदों के परिजनों को गौरवान्वित महसूस कराते।
तथा गरीब व नेत्रहीन बच्चो के लिए मुफ्त में प्रोग्राम करते है। उन्होने अपना एक सुर कल्चरल सोसायटी का निर्माण किया है। जिसके लियाकत अली अध्यक्ष व मुक्ता चड्ड़ा सेकेट्री है । यह संस्था गरीब के हितो तथा संगीत कला को बढ़ाने के लिए सभी बच्चो से लेकर उम्रदराज लोगो तक संगीत कला को पहुचातें है। लियाकत अली अपना आदर्ष किषोर कुमार व मोहम्मद रफी साहब को मानते है।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित