पत्रकार नईम क़ुरैशी - चुनौतीपूर्ण भुमीकाओं से कसोटी पर खरा उतरा सिकन्दर

    चुनौतीपूर्ण भुमीकाओं से कसोटी पर खरा उतरा सिकन्दर

जयपुर रंगमंच की जानीमानी षख्सियत सिकन्दर चैहान, टीपू सुलतान, पिटारा, मैना सुंदरी, जैसे मषहूर 15 सीरीयलों में चुनौतीपूर्ण भुमीकाएं निभाई, तथा माटी का लाल, भंवरी, हुकुम, थोर, तांडव जैसी बड़ी फिल्मों में काम करके खरा उतरा सिकन्दर चैहान।

जन्म:
 
सिकन्दर चैहान का जन्म मई 1973 जयपुर में हुआ 30 से अधिक नाटकों में सषक्त अभिनय व 5 नाटकों में निर्देषन किया। तथा 15 राजस्थानी व् भोजपुरी फिल्मों में हास्य व् खलनायक जैसी विभिन्न दमदार भुमिकाऐ निभाई तथा राजस्थान की फिल्मी दुनिया में अपनी विषेष पहचान बनाई।

मार्गदर्षक: 
  सिकन्दर चैहान ने बताया कि उनके मार्गदर्षक लखन्दिर सिंह रहे। और यह मेरा सौभाग्य रहा कि में उनसे मिला और इसका श्रेय में मेरे मित्र अंदाज खान को दूंगा। जिन्होंने सूपर फास्ट डायरेक्टर लखन्दिर सिंह से मुझे जोड़ा उन्हांेने मेरी प्रतिभा को निखार कर हर फिल्म में चुनौतीपूर्ण भुमिकाओं से मुझे कसोटी पर खरा उतारा। इनके साथ षुरूआत 2009 में हुई व पहली फिल्म पप्लाज माता की जिसमें मैने काॅमेडी विलन की भूमिका निभाई, अभी तक करीब 9 फिल्में इनके साथ कर चुका हुॅ। राजस्थान में लखन्दिर सिंह ने आते ही ताबातोड़ बैटिंग करके यहां का जो डेड मार्केट था उसमें उन्होंने हलचल पैदा कर दी। और जो यहां के पुराने मेकर्स थे वो वापस सक्रिये हुवे है। और सरकार ने भी सब्सिडी देना षुरू किया है। सब कुछ प्रोसीजर में है, और जल्द ही राजस्थान सिनेमा का सुनहेरी वक्त लोटेगा। और सफलता का परचम लहरायेगा।

रिलीज़ फिल्में:
 
सिकन्दर चैहान की वो 8 फिल्में जिसमें उन्होंने दमदार भूमीका निभाई, माटी का लाल, भंवरी, मेहर करो पप्लाज माता, हुकुम, थोर, बुढ़ापे की लाठी, तांडव, कोटा जंक्षन,

चर्चित फिल्म: 
सिकन्दर चैहान ने जिन फिल्मो में काम किया वो सभी फिल्में अच्छी गई। लेकिन उनमें सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म भंवरी, हुकुम जिसको सबसे ज्यादा सरहाया गया व 50 अधिक थियटर में चली।

आने वाली फिल्में: 
रूप कंवर, थाणे काजल्यों बना देंयू, रूकमा, भ्भ्भ् हुस्न हीरोईन और हथियार, मम्तारी छावं में, साथ कदै ना छूटे, मजो आ गयो, कजराली नखराली, करवां चैथ, म्हारो घर म्हारो मन्दिर, माटी प्रीत देवेला, वसुन्धरा, कंस, मुन्ना टेंषन, आखिर कब तक, सांई बाबा नु चरित्र,

बाॅलीवुड फिल्में: 
सिकन्दर चैहान ने बताया कि अब राजस्थान सिनेमा के साथ-साथ बाॅलीवुड मूवी निरन्तर कर रहा हुॅ। बाॅलीवुड के प्रसिद्ध निर्देषक रमेष मोदी के साथ 4 फिल्म की है, साथ ही डायरेक्टर प्रभूलाल मीणा, कुमार आर्चाय, राजू भाई, मितलैष अतिलैष, राज जहांगीड़,़ कोटा संक्जषन के निर्देषक सचिन पी करांडे, जैसे मजे हुवे डायरेक्टर के साथ काम करना बहुत अच्छा अनुभव रहा इनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला।

बाॅलीवुड के फेवरेट एक्टर: 
सिकन्दर चैहान के फेवरेट एक्टर ट्रजिडी किंग दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, तथा षाहरूख खान, है।

अच्छे अभिनेता के लिये सम्मानित: 
सिकन्दर चैहान को राजस्थान फिल्म फेस्टिवल 2012 में फिल्म माटी का लाल मीणा गूजर, के लिए बेस्ट काॅमेडियन का अवार्ड प्राप्त किया। तथा राष्ट्रीय मीणा महासभा द्वारा अच्छे अभिनेता के लिये सम्मानित किया गया। 2014 में डीडवाना के एक फंगषन में अच्छे अभिनेता के लिए सम्मानित किया गया।


बड़ी से बड़ी चुनौती स्वीकार: 
सिकन्दर चैहान का कहना है कि अपनी प्रतिभा से दर्षकों के दिलों पर राज करू ऐसी भुमिकाएं मुझे करने को मिले जिसे आॅडियंस हर तरीके से मुझे लाईक करे। तथा चुनौतीपूर्ण भुमिकायें करने में मुझे बड़ा मजा आता है। इन फ्यूचर में बड़ी से बड़ी चुनौती स्वीकार करने मे मंे सक्षम हूॅ। यह मुझे अपने आप में विष्वास है। और आपकी मैगजीन ने मुझे एक प्लेटफाॅर्म दिया है अपने मन की बात षेयर करने का, जिसके लिए में ’’’न्यू एड ’एन’ फेस’’’ मैगजीन का आभारी हुॅ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित