पत्रकार नईम क़ुरैशी - देश और जनकल्याण को समर्पित जीवन

 देश और जनकल्याण को समर्पित जीवन
विद्वानों ने जन सेवा तथा परोपकार को जो भगवद्भक्ति कहा है वह ठीक ही है। जिस मनुषय के हृदय में जन जन के लिये प्रेम का प्रवाह बह रहा होगा वही जन सेवा में प्रवृत्त होगा। उनके हृदय में निवास करने वाला यह प्रेम ही परतात्मा रूप है। जन-सेवा के माध्यम से मनुष्य इसी हृदयस्थ प्रेम को परितृप्त करता है, और इस प्रकार वह परमात्मा को ही भक्ति करता है। यूवाओं के लिए प्ररेणा का पर्याय बन चुके श्री अनिल लोहाना। प्रखर बुद्धि और बेबाक विचारों के धनी श्री अनिल लोहाना मानों जैसे उनहोनें अपना पूरा जीवन समाज सेवा को समर्पित कर दिया है।
मां के संस्कार जीवन की नींव मजबूत करते हैं। तो वहीं पिता की प्रेरणा जीवन को सही दिषा और उंचाइयां प्रदान करने में सहायक होती है। तभी तो कहते हैं इस दुनिया में माता-पिता ही भगवान का रूप होते है।

आज भले ही उनके मां बाप इस दुनिया में नही है, लेकिन अनिल लोहाना आज भी उनका नाम रोषन किये हुवे है, उन्होने अपने माता पिता के नाम पर एक ट्रस्ट बनाया और इसी ट्रस्ट द्वारा मंदिर भी बनवायें और यही नही उन्होने सो के करीब निःशुल्क चिकित्सा व रक्तदान शिविर आयोजित किय,े जिसमें सैक्डों लोगों ने लाभ उठाया। शिविर में आॅंखो की जाॅंच, ईएनटी, जनरल, बीपीओ सुगर, निःसन्तान निवारण, दाॅंतो के, एवं मोतियाबिन्द के आॅपरेशन, नाक व कान के मरीजों का आॅपरेशन जिसमें आखों के चष्में हजारों लोगों को बाटें है।
अनिल लोहाना का जन्म पाकिस्तान के षेहदादपुर 1978 में हुआ। तथा विवाह 12 दिसंबर को षालीनी लोहाना से हुआ। लोहाना जी ने बताया उनकी पत्नी पहले टीचर थी अब हाउस वाईफ है, और हमारे एक पुत्र है जिसका नाम बढ़े लाड प्यार से हमने षोरय लोहाना रखा है।
समाज सेवी जय सिंह सेठीया से प्रेरित हुवा और समाज सेवा का जज्बा उनको देखकर और बढ़ गया।
अनिल लोहाना को समाज के प्रति लगन षीलता देखते हुवे राष्ट्रीय सिन्धी समाज के राजस्थान प्रदेश का युवा प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया गया, तथा भाजपा में भी आदर्ष नगर व्यापार मंडल प्रकोष्ट अध्यक्ष बनाया गया। राजनीती में भाजपा राजस्थान प्रदेष अध्यक्ष अषोक परनामी से प्रेरीत है, और पूरी इमानदारी के साथ पिछले दो वर्षो से भाजपा के साथ हैं, और चुनाव के दौरान भाजपा के लिए प्रचार प्रसार किया और पूरी लगन से काम किया। और मुख्यमंत्री वसुन्दा राजे के कार्यो की भी सराहना की और साथ ही साथ प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी की तारीफ की उन्होने बताया मेहंगाई और रिष्वत खोरी पर लगाम लगी अब मोदी के राज में कार्ये षैली सुधरी है। नये लोगों को मौका मिला है सभी को साथ लेकर चलते है, देष की सफाई विवस्था भी सुधरी है। 

अनिल लोहाना, दूसरों की मदद करना-जीवन का उद्देष्य



मां के संस्कार जीवन की नींव मजबूत करते हैं। वही पिता की प्रेरणा जीवन को सही दिषा और उंचाइयां प्रदान करने में सहायक होती है। अनिल लोहाना एक ऐसे ही व्यक्ति है जो माता पिता से मिले संस्कार व सही दिषा पर चलकर समाज के उन लोगों की मदद करते है जिनको हकीकत में जरूरत होती है। अनिल लोहाना ने अपने माता पिता के नाम से एक चैरिटेबल ट्रस्ट बनाया है इस ट्रस्ट के माध्यम से कई तरह के केम्पों का आयोजन किया जिससे सैकड़ों लोगों को लाभ मिला।
अनिल लोहाना उन प्रेरक व्यक्तियों में से है जिन्होंने षून्य से षिखर तक की यात्रा कर यह अच्छी तरह जता दिया कि बुद्धि और विवके की बदौलत संघर्षों के पहाड़ों से लोहा लेते हुए व्यक्ति यदि चाह ले तो सफलता के षिखरों को छू लेना कोई कठिन कार्य नहीं।
अनिल लोहाना का एक मात्र यही उद्दष्य है कि वे सदैव सिर्फ जग कल्याण सेवा के कार्यो में लगे रहेंगेे जिस प्रकार अब तक वो निःस्वार्थ भाव से कार्य करते रहे हैं इसी प्रकार आगे भी करते रहेंगे, तथा सभी बुजुर्गों के मार्गदर्षन में रहते हुए समाज सेवा के कार्यो में तत्पर रहेगें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निस्वार्थ सेवा करने वाले जयपुर के लुकमान खान को मिला डॉ कलाम स्मृति एक्सीलेंसी अवार्ड

पत्रकार नईम क़ुरैशी - शेरवानी ने दी, गणतंत्र दिवस की प्रदेषवासियों को हार्दिक बधाई

पत्रकार नईम क़ुरैशी - न्यू एड एन फेस पत्रिका के पत्रकार नईम कुरैशी प्रियदर्शनी इन्दिरा गांधी अवार्ड से सम्मानित